2 फिल्में, 2 स्टील जैकेट, एक हुई सुपर फ्लॉप, दूसरी में चमक गए अमिताभ बच्चन, छाप लिए करोड़ों

'रिश्ते में तो हम तुम्हारें बार लगते हैं...' 'शहंशाह' फिल्म का ये वो डायलॉग है, जो सालों बाद भी लोगों की जुबां पर है. ये वो फिल्म है, जिसके गानें, कहानी और डॉयलॉग्स को लोग आज भी याद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस फिल्म में अमिताभ ने जो स्टील की जैकेट पहनी है, वो मेकर्स की पहली पसंद नहीं थी. फिल्म के शुरुआत में ही जैकेट 'चोरी' हो गई थी और वो किसी दूसरे बड़े स्टार को दे दी गई थी.

    आपने फिल्मों के दो नाम सुने होंगे, फिल्मों में डबल रोल्स देखें होंगे. लेकिन कभी आपने इस बात पर गौर किया है कि दो फिल्मों में एक तरह के दिखने वाले कॉस्ट्यूम पहने गए. शायद आपने गौर भी किया होगा. इन दो फिल्मों में दोनों स्टार्स ने स्टील की जैकेट पहनी थी. लेकिन क्या आप जानते हैं इनमें से एक फिल्म सुपरहिट साबित हुई और एक का ऐसा बंटाधार हुआ की मेकर्स के करोड़ों डूब गए. इन दो फिल्मों में दो दिग्गज कलाकार नजर आए थे, जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर कई फिल्मों से तहलका मचाया.

    यदि आप उनकी फिल्म 'आग और शोला' देखें, तो उन्होंने वही पोशाक पहनी है. मैं क्रोधित, निराश और आहत था. कहा जाता है कि जीतेंद्र ने उस पोशाक का इस्तेमाल फिल्म 'आग और शोला' में किया था, जिसमें श्रीदेवी भी थीं

   'शहंशाह' के स्टील आर्म का वजन 14 किलोग्राम था.अमिताभ को ये ड्रेस काफी पसंद आई थी. 

   अमिताभ के लिए जो जैकेट पहले डिजाइन किया गया था, वो साल 1986 में आई 'आग और शोला' में जितेंद्र ने पहना था. लेकिन ये फिल्म बुरी तरह से फ्लॉप गो गई थी. वहीं, इसके ठीक दो साल बाद फिल्म 'शहंशाह' रिलीज हुई, जिसने उस दौर में 6 करोड़ कमाए थे. ये फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी.